The experience of frequent failure of Amazon website made it big / अमेज़न वेबसाइट का लगातार फेल होने के अनुभव ने ही उसे बड़ा बनाया

 


कंपनी अकेले ही रातोंरात कारोबारी माहौल को बदल सकती है ... या कम से कम यही विश्लेषक आपको विश्वास दिलाएंगे।

अमेज़ॅन की नवीनतम बाजार-चलती घोषणा यह थी कि यह ऑनलाइन फार्मास्युटिकल दवा बाज़ार में प्रवेश करने का निर्णय लेने के करीब थी।

मुझे इसे दोहराने दो।

अमेज़ॅन "निर्णय लेने के करीब है।" यह अभी तय भी नहीं हुआ है।

लेकिन इसने सीवीएस हेल्थ कॉर्प जैसे शेयरों को नहीं रोका (एनवाईएसई: सीवीएस) खबर के बाद के दिनों में गिरने से। यह ऐसा है जैसे विश्लेषकों को लगता है कि अमेज़ॅन जो कुछ भी छूता है वह स्वचालित रूप से हमेशा के लिए बदल जाता है।

बस यही बात नहीं है।

हकीकत यह है कि अमेजन फेल होने से नहीं डरता। इसी ने कंपनी को आज इतनी बड़ी कंपनी बना दिया है।

लेकिन जब यह एक नए बाजार में प्रवेश करने की बात आती है तो अमेज़ॅन को विफलताओं का एक लंबा ट्रैक रिकॉर्ड भी दिया जाता है।

जैसा कि मैं आपको एक सेकंड में दिखाऊंगा, उदाहरण के तौर पर कई विफलताएं हैं।

लेकिन यह कंपनी के लिए विफलता का इतिहास है जो मुझे नए बाजारों में प्रवेश करने के इन प्रयासों को उन्हीं शेयरों को खरीदने के अवसर के रूप में देखने का कारण बनता है जो विश्लेषकों के कहने के बावजूद, घोषणा पर बेचे गए थे।

मुझे समझाने दो...

असफल महाकाव्य

मैं वर्षों में अमेज़ॅन की विफलताओं की एक सूची के साथ शुरू करूंगा क्योंकि ये अक्सर नहीं आते हैं जब एक विश्लेषक कंपनी की प्रशंसा कर रहा होता है।

फायर फोन शायद सबसे बड़ा है।

आईफोन और सैमसंग फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद, और अमेज़ॅन उपयोगकर्ताओं से गेट के ठीक बाहर बहुत प्रशंसा मिली, यह एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई। एक समय पर, अमेज़ॅन फोन को $ 0.99 के लिए भी नहीं दे सकता था। स्मार्टफोन बाजार में असफल प्रयास के लिए अमेज़ॅन ने $ 170 मिलियन को बट्टे खाते में डाल दिया।

इसने 2015 में डेस्टिनेशंस को होटल सौदों के लिए बाजार के रूप में लॉन्च किया। यह महज छह महीने में फेल हो गया।

Amazon Local को 2011 में Groupon और LivingSocial को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया था। इसे 2015 में विफल माना गया था।

Apple Pay और Samsung Pay को टक्कर देने के लिए Amazon Wallet एक मोबाइल वॉलेट था। केवल छह महीने बाजार में रहने के बाद, इसे बंद कर दिया गया और इसे विफल माना गया।

अमेज़ॅन लोकल रजिस्टर स्क्वायर रीडर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सेट किया गया था, क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने के लिए आपके मोबाइल डिवाइस पर अटैचमेंट। 2016 में, इस उत्पाद को बंद कर दिया गया और इसे विफलता भी कहा गया।

और ये नए बाजारों में इसके कुछ असफल प्रयास हैं।

कुछ अन्य असफल प्रयास संगीत आयातक, टेस्टड्राइव, वेबपे, एंडलेस डॉट कॉम, आस्कविल और कोज़मो डॉट कॉम हैं। इस सूची में असफल विचार शामिल नहीं हैं जो कभी बाजार में नहीं आए, या ऐसे विचार जो वर्तमान में बाजार में हैं लेकिन विश्लेषकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने में बुरी तरह विफल रहे हैं।

उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन ने ग्रबहब इंक (एनवाईएसई: GRUB) जैसी कंपनियों को अप्रासंगिक बनाने का प्रयास करते हुए, 2015 में खाद्य वितरण क्षेत्र में प्रवेश किया। लेकिन ग्रबहब अभी भी अमेज़ॅन के 11% बाजार हिस्सेदारी की तुलना में हाल ही में अधिग्रहण के कारण उस बाजार के लगभग आधे हिस्से को नियंत्रित करता है।

और फिर हस्तनिर्मित सामान हैं।

अमेज़ॅन ने 2015 में अमेज़ॅन में हस्तनिर्मित के साथ इस बाजार में प्रवेश किया, और विश्लेषकों का मानना ​​​​था कि यह ईटीसी इंक (नैस्डैक: ईटीएसवाई) का अंत होगा। लेकिन Etsy, घर के सामान को व्यापक रूप से विपणन योग्य बनाने वाला पहला और जिसका अमेज़ॅन पीछा कर रहा था, अगले तीन वर्षों के लिए प्रत्येक वर्ष 15% से अधिक की अपेक्षित बिक्री वृद्धि के साथ लगातार फल-फूल रहा है।

अमेज़ॅन के क्रेडिट के लिए, उसने कुछ चीजें ठीक की हैं - जैसे किताबें बेचना, एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस और क्लाउड।

लेकिन जिन चीजों में यह गड़बड़ी हुई है, उनकी सूची बहुत लंबी है।

यही कारण है कि जब अमेज़ॅन एक नए बाजार में प्रवेश करना चाहता है, तो यह मुझे विचलित नहीं करता है।

अमेज़ॅन के लिए बहुत सारे लाल टेप और वह मुझे आज आपके अवसर पर लाता है।

अमेज़ॅन द्वारा फ़ार्मास्यूटिकल ड्रग स्पेस के उल्लेख के साथ, सीवीएस खबरों में गया।

देखो: भले ही अमेज़ॅन दवा बाजार में कदम रखता है, इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई अचानक सीवीएस में जाना बंद कर देता है।

सीवीएस अमेरिका में सबसे बड़ी, और सबसे विविध, फार्मेसी श्रृंखला है, देश भर में 9,700 फार्मेसियों के साथ, इसमें 1,000 से अधिक MinuteClinics भी हैं जो रोगियों को डॉक्टर के कार्यालय जाने के लिए अपने रास्ते से बाहर जाने के बिना छोटी-छोटी समस्याओं के लिए जल्दी से देख सकते हैं। - जो मुझे लगता है कि हम सहमत हो सकते हैं कि हर कोई ऐसा करने से नफरत करता है।

फार्मेसी में किसी बीमारी की जांच कराने में सक्षम होने के अलावा, आप अपने नुस्खे लगभग तुरंत भरवा सकते हैं।

सीवीएस में एक मेल-ऑर्डर सेगमेंट भी है, जो कि अमेज़ॅन के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, और अन्य विशेष जरूरतों के बीच एक दीर्घकालिक देखभाल फोकस है।

मुझे पता है कि अमेज़न ऑनलाइन बिक्री के बारे में है। लेकिन बहुत सारी लालफीताशाही है, जो मुझे यकीन है कि अमेज़ॅन देख रहा है, किसी के दरवाजे पर दर्द की दवाएं गिराने के बारे में - अधिकांश नियामक नहीं चाहते कि गोलियां किसी के हाथों में समाप्त हो जाएं।

इसलिए, उस प्रक्रिया के चारों ओर लालफीताशाही की एक दीवार है, और सीवीएस और अन्य लोग भी इसे तोड़ने पर काम कर रहे हैं। तो अमेज़न वहाँ अकेला नहीं होगा।

इसलिए मैं अभी भी सीवीएस का मालिक होना पसंद करता हूं, भले ही अमेज़ॅन बाजार में प्रवेश करे। क्योंकि जैसा कि Etsy, GrubHub और Amazon की अनगिनत अन्य विफलताओं ने साबित किया है, Amazon को छूने वाली हर चीज़ बाधित नहीं होती है।

और इस बिंदु पर, अमेज़ॅन अभी भी इस बाजार से पूरी तरह से बच सकता है, और यह घोषणा सीवीएस को व्यावहारिक रूप से रातोंरात उच्च स्तर पर भेज सकती है।

Post a Comment

Thanks for the comment this is very valuable for us. I personally handle this...

Previous Post Next Post